Wednesday, May 22, 2024
Homeनावां शहरNawa News: कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 17 युवक युवतियां...

Nawa News: कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 17 युवक युवतियां बंधे परिणय सूत्र में

रिपोर्ट - हेमंत जोशी

2007 से 2024 तक 481 वर वधुओं का समिति ने करवाया विवाह

- विज्ञापन -image description

Nawa News: नावांशहर. रामनवमी के अवसर पर बुधवार को कुमावत समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 17 युवक युवतियां अपने जीवन के हमराह बने।

- विज्ञापन -image description

कुमावत समाज सुधार सेवा समिति के अध्यक्ष तुलसीराम राजस्थानी ने बताया कि शहर के राधा कृष्ण मंदिर में बुधवार को सोलहवें सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया।

- Advertisement -image description

इस मौके पर अंजनी माता मंदिर से समस्त दूल्हें घोडिय़ों पर सवार होकर अंजनी माता के मंदिर से बैण्ड बाजे के साथ रवाना होकर जोगियों के आसन स्थित राधा कृष्ण मंदिर परिसर पहुंचे। जहां शुभ लग्रानुसार तोरण की रस्म अदा की गई।

Nawa News: मंदिर परिसर में ही वरमाला का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद सवा बारह बजे पाणिग्रहण संस्कार किया गया। अपराह्न तीन बजे आशीर्वाद समारोह का आयोजन हुआ।  जिसमें वर वधुओं के माता पिता व परिजन सुखद जीवन का आशीर्वाद देकर बालिकाओं को नवदांपत्य जीवन की शुभकामनाएं दी।

पूर्व अध्यक्ष बाबूलाल दुबलदिया ने बताया कि समाज की ओर से विवाह सम्मेलन एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है। कार्यक्रम में खारिया सरपंच देवीलाल दादरवाल, समाजसेवी सुंदरलाल कुसमीवाल,  मुख्य अतिथि व जिला परिषद सदस्य बाबूलाल पलाड़ा व समाजसेवी अशोक राजोरिया की अध्यक्षता में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ। इस अवसर पर कुमावत समाज के सैकड़ों वरिष्ठ नागरिक, समाजसेवी, भामाशाह मौजूद रहे।

कुमावत समाज में एकजुटता

नावां सहित पूरे जिले में कुमावत समाज ने अपनी पहचान बना रखी है। कुमावत समाज की ओर से पिछले अठारह वर्षो से ऐतिहासिक विवाह सम्मेलन का निरन्तर आयोजन किया जा रहा है।

समाज के प्रत्येक नागरिक के सहयोग से ही विवाह सम्मेलन को सम्पन्न किया जाता है। वर्ष में हर माह की अमावस्या को समाज की बैठक आयोजित की जाती है। जिससे समाज का प्रत्येक नागरिक अपने विचार समाज के समक्ष रख सकता है तथा इससे समाज के लोगों के बीच स्नेह व समन्वय बना रहता है।

अब तक 481 जोड़ों का हुआ विवाह

कुमावत समाज की ओर से वर्ष 2007 से लगातार हर वर्ष सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। समाज की ओर से 2007 से 2023 तक  464 वर वधु को परिणय सूत्र में बांधकर हमराह बनाया गया है।

- Advertisement -image description
RELATED ARTICLES
- Advertisment -image description

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!