Tuesday, May 21, 2024
HomeकुचामनसिटीKuchaman news: कुचामन में लायंस क्लब के कार्यालय का शुभारंभ

Kuchaman news: कुचामन में लायंस क्लब के कार्यालय का शुभारंभ

विश्व में लॉयन्स क्लब के 48 हजार क्लबों में 13 लाख 83 हजार सदस्य सेवा के लिए समर्पित

- विज्ञापन -image description

निवर्तमान अंतरराष्ट्रीय निदेशक लॉयन वी.के. लड़िया मीडिया से मुखातिब

हेमंत जोशी. कुचामनसिटीKuchaman news: लॉयन्स क्लब इण्टरनेशनल दुनिया का सबसे बड़ा सेवा संगठन है। विश्व में संस्था के 48 हजार क्लब है, जिनके 13 लाख 83 हजार सदस्य सेवा के लिए समर्पित है।

- विज्ञापन -image description

भारत में लॉयन्स क्लब 2 लाख 83 हजार सदस्य पीड़ित मानव के लिए अपनी सेवाएं दे रहे है।

- Advertisement -image description

Kuchaman news:

शहर के शाहजी का बगीचा स्थित लॉयन्स क्लब के प्रान्तीय कार्यालय में मीडियाकर्मियों से मुखातिब होते हुए निवर्तमान अन्तरराष्ट्रीय निदेशक लॉयन वी.के. लड़िया ने मंगलवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में लॉयन्स क्लब द्वारा किए जा रहे कार्यों से घर-घर में जरूरतमंद को मदद मिल रही है। हमें प्रसन्नता है कि अभी हमने 27 एवं 28 जनवरी को मुम्बई में गीव कॉन्कलेव कार्यक्रम किया, जिसमें 205 एन्जियों को बुलाया। यहां सभी एन्जियो के कार्य प्रदर्शित किये गए।

एक प्रश्न के जवाब में लड़िया ने कहा कि हमारा लक्ष्य सेवा एवं भ्रातृत्व है। लॉयन्स हमारा परिवार है। जरूरतमंद की मदद कर हम सुखद अनुभव करते है। लड़िया के अनुसार देश में लॉयन्स क्लब के 257 सेवा मन्दिर चला रहे है। इनमें 139 हॉस्पिटल्स, 51 डायलिसिस सेंटर सहित अन्य है। कुचामनसिटी में भी 13 जुलाई से लॉयन हॉस्पिटल का शुभारम्भ होगा। इस हॉस्पिटल में नेत्र जांच एवं आॅपरेशन के साथ ही डायग्नोस्टिक तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

लायंस क्लब कुचामन।
लायंस क्लब कुचामन।

चिकित्सालय में लगने वाली मशीनों की 75 प्रतिशत राशि लॉयन्स क्लब इण्टरनेशनल द्वारा दी जाएगी। संस्था द्वारा अब तक विभिन्न प्रोजेक्ट्स में 12 हजार करोड़ रुपयों की राशि दी जा चुकी है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण का संदेश देते हुए कहा कि सेवा के इस कार्य में महिलाओं को भी आगे आना चाहिए। महिलाएं घूंघट छोड़ पुरुषों से कदम से कदम मिलाकर चले।

लॉयन्स क्लब में यदि कोई महिला अपने पति के साथ जुड़ती है तो उससे आधी फीस ली जाती है। एक अन्य प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि लॉयन्स क्लब युवाओं के लिए भी समय-समय पर कार्यक्रम चलाता है। युवाओं को रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दिया जाता है। युवा जिस फील्ड में जाना चाहता है, उसी का प्रशिक्षण देकर रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाता है।

लॉयन्स क्लब इण्टरनेशनल के प्रान्तीय कार्यालय का शुभारम्भ

लायंस क्लब कुचामन।
लायंस क्लब कुचामन।

 Kuchaman newsशहर के शाहजी का बगीचा स्थित नोबल स्कूल के निकट मंगलवार को लॉयन्स क्लब इण्टरनेशनल के प्रान्त 3233-ई-2 के कार्यालय का समारोह पूर्वक शुभारम्भ हुआ। वयोवृद्ध पूर्व प्रान्तपाल लॉयन जेठमल गहलोत एवं निवर्तमान अन्तर्राष्टÑीय निदेशक लॉयन वी.के. लाड़िया ने फीता खोलकर कार्यालय का विधिवत शुभारम्भ किया।

उल्लेखनीय है कि लॉयन्स क्लब का नवीन सत्र 1 जुलाई 2024 से प्रारम्भ होगा। इस सत्र में लॉयन प्रान्त का नेतृत्व लॉयन्स क्लब कुचामनसिटी के सदस्य एवं निर्वाचित प्रान्तपाल लॉयन श्यामसुन्दर मंत्री करेंगे। कार्यालय के शुभारम्भ समारोह में पूर्व प्रान्तपाल लॉयन दिलीप तोषनीवाल, उपप्रान्तपाल प्रथम लॉयन रामकिशोर गर्ग, पूर्व मल्टीपल कॉन्सिल चैयरमेन अरविन्द शर्मा, पूर्व प्रान्तपाल लॉयन सतीश बंसल बतौर अतिविशिष्ट अतिथि मंचासीन थे।

स्वागत उद्बोधन में प्रान्तपाल 2024-25 लॉयन श्यामसुन्दर मंत्री ने क्लब द्वारा आगामी सत्र में भ्रातृत्वभाव एवं संस्कार निर्माण के क्षेत्र में विशिष्ट प्रयास करने का संकल्प दोहराया। प्रान्तीय पी.आर.ओ. हेमराज पारीक ने बताया कि प्रान्तीय टीम में युवाओं एवं अनुभवी सदस्यों का समावेश है। निश्चित रूप में यह टीम सेवा कार्यों के आयाम स्थापित करेगी। प्रान्तीय सचिव सुभाष रांवका ने कुचामन क्लब द्वारा किए गए कार्यों एवं प्रान्तीय टीम की भावी योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी दी।

निवर्तमान अन्तर्राष्टÑीय निदेशक लॉयन वी.के. लाड़िया ने प्रान्त में नए आयाम स्थापित करने के लिए कुचामन टीम को प्रेरित किया, साथ ही विश्व स्तर पर लॉयन्स क्लब इण्टरनेशनल द्वारा किए जा रहे कार्योें की विस्तृत जानकारी दी। पूर्व प्रान्तपाल लॉयन जेठमल गहलोत ने कुचामन टीम के सेवा कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर प्रान्तीय सचिवालय सदस्य सुभाष रांवका, हेमराज पारीक, श्यामसुन्दर सैनी, मनोहर पारीक, मुकेश डालुका, नरेन्द्र शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। वर्ष 2024-25 के लिए निर्वाचित लॉयन्स क्लब कुचामनसिटी के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, सचिव कृष्णकुमार टेलर, कोषाध्यक्ष संजय रांवका के नेतृत्व में कार्यक्रम में 40 से अधिक लॉयन सदस्य मौजूद थे।

कार्यक्रम में कुचामन विकास समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश काबरा, लॉयन्स क्लब मकराना के अध्यक्ष शंकरलाल सोलंकी, पूर्व अध्यक्ष महावीर पारीक, लॉयन्स क्लब मार्बल सिटी मकराना के अध्यक्ष मुकुल कुलश्रेष्ठ, सचिव ओमप्रकाश राठी, 2024-25 के अध्यक्ष भरत कोचर, सूरजप्रकाश जैन, नागौर से जोन चैयरमेन राकेश गहलोत, मंगलाना क्लब अध्यक्ष सत्यनारायण मून्दड़ा, लॉयन्स क्लब कुचामनसिटी स्टॉर के अध्यक्ष अशोक मंत्री, कमल मंत्री, लॉयन्स क्लब जोधपुर आगाज की किरण बियाणी, जितेन्द्रसिंह राजपुरोहित, परमानन्द अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य लोग एवं लॉयन सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें — 

Politics: फिल्में देखो, ताली बजाओ और फिर उन्हीं नेताओं को सत्ता सौंपकर सो जाओ………..

- Advertisement -image description
RELATED ARTICLES
- Advertisment -image description

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!