Wednesday, May 22, 2024
Homeनावां शहरनावां के बालिका विद्यालय में हुआ एकदिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम

नावां के बालिका विद्यालय में हुआ एकदिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम

- विज्ञापन -image description

अरुण जोशी @ नावां शहर। नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत नावां ब्लॉक के पंचायत एवम शहरी प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों का एकदिवसीय आमुखीकरण कार्यक्रम राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नावां शहर में आयोजित किया गया।

- विज्ञापन -image description

कार्यक्रम में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी चांदमल शर्मा ने उद्बोधन देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को साक्षर करने के लिए साक्षरता कार्यक्रम एक अनूठा और पुनित कार्य है। वर्तमान समय में डिजिटल साक्षरता और विधिक साक्षरता की आवश्यकता तो शिक्षक एवं शिक्षित व्यक्तियों को भी है। कार्यक्रम में संदर्भ शिक्षक श्री राम कुमावत ने उजास पुस्तिका के पाठ का प्रदर्शन किया।

- Advertisement -image description

अतिरिक्त ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी मालचंद नेटवाल ने भी कार्य क्रम के सफल संचालन हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए। ब्लॉक साक्षरता समन्वयक अशोक कुमार बोहरा ने साक्षरता कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत ब्लॉक वर्ष 2022 से 2027 तक यह कार्यक्रम संचालित है जिसकी वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है।

असाक्षरों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्वयं सेवी शिक्षकों के माध्यम से शिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम के तहत अगले चरण में आठ आठ पंचायतो का क्लस्टर बना करके स्वयंसेवी शिक्षकों का प्रशिक्षण भी पी ओ पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के साथ समन्वय करते हुए ब्लॉक स्तर से ब्लॉक साक्षरता समन्वयक एवं संदर्भ व्यक्ति द्वारा किया जाएगा।

- Advertisement -image description
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -image description

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!