Tuesday, May 21, 2024
Homeनावां शहरअसाक्षरों को साक्षर बनाने के लिए 61 को दिया प्रशिक्षण

असाक्षरों को साक्षर बनाने के लिए 61 को दिया प्रशिक्षण

- विज्ञापन -image description

हेमंत जोशी @ नावां शहर। नवभारत साक्षरता कार्यक्रम 2022 से 2027 तक संचालित किया जाएगा। जिसके तहत स्वयंसेवी शिक्षकों का नावां कलस्टर में 61 स्वयंसेवी शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

- विज्ञापन -image description

ब्लॉक साक्षरता समन्वयक अशोक कुमार बोहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह स्वयं सेवी शिक्षक दस अनुपात एक के आधार पर साक्षरता केंद्र बनाकर असाक्षरों को साक्षर करने का कार्य करेंगे।

- Advertisement -image description

मुख्य संदर्भ व्यक्ति श्रीराम कुमावत ने संभागियों को नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के आधार पर उजास पत्रिका के भाग 1 से 4 तक की संपूर्ण जानकारी देकर के पाठ प्रदर्शन के माध्यम से असाक्षरो को कैसे साक्षर किया जाना है कि संपूर्ण जानकारी दी।

संदर्भ शिक्षक रामेश्वर लाल गुर्जर ने विधिक एवं डिजिटल साक्षरता के साथ व्यवहारिक ज्ञान से जोड़ते हुए साक्षरता की संपूर्ण जानकारियां प्रदान की।

ब्लॉक साक्षरता समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि निरक्षरों को व्यवहारिक ज्ञान से जोड़ते हुए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से साक्षर करने का कार्य स्वयं सेवी शिक्षक करेंगे। इस हेतु इन्हें शीघ्र ही शिक्षण सहायक सामग्री यथा उजास पुस्तिका के भाग एक से चार, स्लेट पेंसिल, रबर कॉपी भी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

- Advertisement -image description
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -image description

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!